कैंडलस्टिक क्या है?
Candlestick chart किसी भी कम्पनी के शेयर मूल्य को आसानी से समझने के लिए एक उपकरण है। व्यापारियों को मूल्य की जानकारी की शीघ्रता से व्याख्या करने में कैंडलस्टिक चार्ट, तकनीकी विश्लेषण में सबसे लोकप्रिय उपकरणों में से एक है। candlestick chart पर स्टॉक के मूल्य से निवेशको की भावना को आसानी से समझा जा सकता है और तकनीकी विश्लेषकों द्वारा ट्रेडों में प्रवेश करने और बाहर निकलने का समय निर्धारित करते हैं। कैंडलस्टिक चार्टिंग चावल की कीमत को देखने के लिए 1700 के दशक में जापान में विकसित एक विधि पर आधारित है। कैंडलस्टिक्स स्टॉक, विदेशी मुद्रा और वायदा जैसी तरल वित्तीय संपत्ति का व्यापार करने के लिए एक अच्छा उपाय है।
यह लेख एक दैनिक चार्ट पर केंद्रित है, जिसमें प्रत्येक कैंडलस्टिक प्रत्येक दिन का कारोबार बताता है। इसकी तीन मूल विशेषताएं हैं:
candle में body ,जहाँ से खुलती है उसे open कहते है जहाँ बंद होती है उसे close कहते है ,candle में up & down में जो tail बनता है उसे high और low कहते है, candle का green रंग, जो bullish की दिशा बताता है और candle का red रंग bearish को दर्शाता है |
लंबी सफेद या हरी (Green)कैंडलस्टिक्स का संकेत है कि बहुत अधिक खरीदारी की buying प्रेसर है ; यह अक्सर कीमत में तेजी का संकेत देता है। किंतु उन्हें व्यक्तिगत रूप से नहीं देखना चाहिए, बल्कि बाजार संरचना के दृष्टिकोण से देखना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक लंबी सफेद candle अधिक महत्वपूर्ण होने की संभावना तब होती है जब वहाँ पर support हो। लंबी काली या लाल (Red)कैंडलस्टिक्स का संकेत बिक्री का भारी दबाव है। इसका अर्थ है कि कीमतों में मंदी है।
दो दिनों के लिए कैंडलस्टिक ट्रेडिंग पैटर्न
कैंडलस्टिक पैटर्न से कई छोटी-छोटी ट्रेडिंग रणनीतियाँ बनती हैं। संलग्न पैटर्न एक संभावित विपरीत प्रवृत्ति का संकेत देता है; पहली कैंडलस्टिक का एक छोटा सा शरीर दूसरी कैंडलस्टिक से पूरी तरह से घिरा है। बुलिश एनगल्फिंग पैटर्न डाउनट्रेंड के अंत में दिखाई देता है, जबकि बेयरिश एनगल्फिंग पैटर्न अपट्रेंड के अंत में दिखाई देता है।हरामी एक उलट पैटर्न है जहां दूसरी कैंडलस्टिक पूरी तरह से पहली कैंडलस्टिक में समाहित होती है और रंग में विपरीत होती है। संबंधित पैटर्न में, हरामी क्रॉस में दोजी एक और कैंडलस्टिक है; जब candle का बंद और खुले बराबर हों
तीन दिनों के लिए कैंडलस्टिक ट्रेडिंग पैटर्न
जब market up trend में हो और एक second day gapup candle बने और 3rd day bearish candle हो जो पिछले 3rd डे को cover करे तो वहाँ से market bearish में चला जाता है तो इसे Evening Star Pattern कहते है । ठीक इसके उल्टा जब market bearish हो तो एक candle gapdown candle बने और 3rd day एक gap up candle बने जो 3rd day candle को cover कर ले तो वहाँ से morning star pattern बनता है | लंबी Green कैंडलस्टिक्स मजबूत बिक्री दबाव दिखाती हैं।
Red कैंडलस्टिक की लंबाई जितना अधिक होगी तो इससे पता चलता है कि विक्रेता ने शुरुआत से ही कीमतों में काफी गिरावट की है।। लंबी Red कैंडलस्टिक, लंबी प्रगति के बाद, एक महत्वपूर्ण मोड़ या भविष्य में प्रतिरोध का स्तर दिखा सकती है।। एक लंबी Red कैंडलस्टिक घबराहट या समर्पण का संकेत दे सकती है।
Marubozu candle
Red और Green Marubozu लंबी size के कैंडलस्टिक्स में सर्वश्रेष्ठ हैं।। Marubozuमें ऊपरी या निचली छाया नहीं होती; इसके बजाय, उच्च और निम्न को खुले या बंद रूप से दिखाया जाता है।
Green Marubozu बनता है जब खुला निम्न और बंद उच्च होता है। इसका अर्थ है कि पहले व्यापार से अंतिम व्यापार तक खरीदारों ने मूल्य कार्रवाई पर नियंत्रण रखा।। Black Marubozu बनता है जब खुला उच्च और बंद निम्न होता है। यह बताता है कि विक्रेताओं ने पहले व्यापार से अंतिम व्यापार तक मूल्य कार्रवाई पर अधिकार रखा।
Doji candle
Doji एक महत्वपूर्ण कैंडलस्टिक है, जो जानकारी और कई महत्वपूर्ण पैटर्न के घटकों के रूप में प्रदान करता है।।जब किसी कैंडल का प्राइस का ओपन और क्लोज लगभग समान होते हैं, तो दोजी फॉर्म बनता है।ऊपरी और निचली छाया की लंबाई अलग हो सकती है, जिससे कैंडलस्टिक एक प्लस, उलटा क्रॉस या क्रॉस जैसा दिखता है।दोजी तटस्थ पैटर्न हैं। भविष्य की पुष्टि और पूर्ववर्ती मूल्य कार्रवाई से कोई भी तेजी या मंदी का पूर्वाग्रह नहीं होता। “डोजी” शब्द एकवचन और बहुवचन दोनों को शामिल करता है। ठीक है, लेकिन जरूरी नहीं कि खुला और बंद बराबर हों | बंद और खुले डोजी की तुलना में कैंडलस्टिक के सार को पकड़ना अधिक जरूरी है।डोजी विक्रेताओं और खरीदारों के बीच खींचतान या अनिर्णय की भावना व्यक्त करते हैं। कीमतें सत्र के दौरान शुरुआती स्तर से ऊपर और नीचे चलती रहती हैं, लेकिन शुरुआती स्तर पर या उसके करीब बंद रहती हैं।यह गतिरोध का परिणाम है। ना bearish और ना bullish ने नियंत्रण खोया और एक बड़ा मोड़ विकसित हो सकता था । डोजी की मजबूती का निर्धारण विभिन्न प्रतिभूतियों द्वारा किया जाता है।रु200 का स्टॉक खुले और बंद के बीच 1/8 अंक का अंतर बना सकता है।डोजी की मजबूती कीमत, पिछली अस्थिरता और कैंडलस्टिक्स पर निर्भर करेगी। डोजी का शरीर एक पतली रेखा की तरह छोटा होना चाहिए, पिछले कैंडलस्टिक्स से अलग। किंतु एक डोजी जो लंबे वास्तविक निकायों के साथ कैंडलस्टिक्स के बीच बनता है, महत्वपूर्ण होगा।
डोजी और ट्रेंड
डोजी की प्रासंगिकता पूर्ववर्ती कैंडलस्टिक्स या प्रवृत्ति पर निर्भर करती है। लंबी सफेद कैंडलस्टिक (डोजी) के बाद, खरीदारी का दबाव कम होने लगा है। गिरावट या लंबी काली कैंडलस्टिक के बाद एक डोजी यह बताता है कि बिकवाली का दबाव कम होने लगा है। दोजी संकेत देते हैं कि आपूर्ति और मांग की शक्तियां अधिक समान रूप से मेल खा रही हैं और प्रवृत्ति मे लंबी या अग्रिम Green कैंडलस्टिक के बाद, एक डोजी बनता है तो ये बताता है कि खरीदारी का दबाव कम हो सकता है और तेजी का रुझान समाप्त होने के करीब है। तेजी की प्रवृत्ति को बनाए रखने के लिए निरंतर खरीदारी के दबाव की आवश्यकता होती है, हालांकि एक सुरक्षा लेवल केवल खरीदारों की कमी के कारण गिर सकती है।। लंबी सफेद कैंडलस्टिक या एक अपट्रेंड के बाद एक डोजी अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है।। डोजी बनने के बाद भी, मंदी की पुष्टि होनी चाहिए। यह गैप डाउन, लंबी काली या लंबी सफेद कैंडलस्टिक के खुलने के नीचे गिरावट हो सकता है।
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Very good sir ji
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